top of page

अंतर्दृष्टि (इनसाइट) प्राप्त करना मास्टर करने का सबसे बड़ा कौशल क्यों है

अंतर्ज्ञान एक उपहार है, अंतर्दृष्टि अर्जित की जाती है। अंतर्दृष्टि (इनसाइट) वास्तव में स्टीफन हॉकिंग की थ्योरी ऑफ एवरीथिंग की तरह है, हर किसी के पास उनकी लाइब्रेरी में एक प्रति है, इसके बारे में लोग अनुभवी अनुभवी की तरह बात करेंगे लेकिन केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों ने इसे पढ़ा है। हालांकि इसकी कमी अधिकांश क्रिएटिव, अभियानों और रणनीतियों को अकार्बनिक महसूस कराती है और स्थिरता की कमी होती है। और आम धारणा के विपरीत आपको केवल अपने बड़े सफल व्यावसायिक विचार की समीक्षा के दौरान इसकी आवश्यकता नहीं है, आपको अपने ब्रांड के विकास के प्रत्येक छोटे चरण के दौरान इसे युद्ध के लिए तैयार रखना चाहिए। अंतर्दृष्टि सीखने की तरह ही अशिक्षा की मांग करती है, क्योंकि केवल विनम्रता में एक नेता बड़ी तस्वीर देख सकता है ... कांच के घर में हीरा।


चरण 1: उत्पाद विकास

बिल गेट्स ने एक दशक पहले 2000 में टैबलेट पीसी लॉन्च किया, जॉब्स ने 2010 में अपना आईपैड बाजार को दिया। तकनीक की दुनिया में, यह एक पीढ़ी पहले था, फिर भी यह विफल रहा, क्यों? माइक्रोसॉफ्ट की टीम लैपटॉप के वजन के अनुकूल संस्करण बनाने में व्यस्त थी, जिसमें ब्रांड नई श्रेणी की संभावना थी। उन्होंने एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम और लुक एंड फील का इस्तेमाल किया, इसे भारी कार्यालय के काम के लिए पोर्टेबल रिप्लेसमेंट के रूप में विपणन किया और इसकी कीमत औसत लैपटॉप की तुलना में अधिक थी। ऐप्पल ने सरल अंतर्दृष्टि पाया कि इसे नियमित उपभोक्ताओं के लिए विपणन किया जाना चाहिए जो इसे घर, मेट्रो या काम पर जाने के लिए 'दूसरे' डिवाइस के रूप में उपयोग करेंगे। इसलिए इसने औसत उपयोग के लिए एक तेज़ OS (ऑपरेटिंग सिस्टम) विकसित किया और लोगों के लिए काम के लैपटॉप के प्रतिस्थापन के रूप में बाजार में नहीं आया और न ही इसकी नियमित मैकबुक लागत के आधे से भी अधिक मूल्यवान था। पीछे मुड़कर देखें, जब आप इसे देखेंगे तो आप इस बात से सहमत होंगे कि कोई भी अपना काम घर या छुट्टियों पर नहीं लेना चाहता है। कल्पना कीजिए कि आप रात 9 बजे मेट्रो में ऑफिस से घर जा रहे हैं। क्या आप व्यक्तिगत रूप से उस नए स्टीफन किंग उपन्यास को अपने व्यक्तिगत टैबलेट पर पढ़ना चाहेंगे? या दो गीगाबाइट कार्य फ़ाइलों और तीन सॉफ़्टवेयर के साथ कार्य लैपटॉप जो आप लेखांकन और डिजाइनिंग के लिए उपयोग करते हैं? ऐसा नहीं है कि आप इसे बाद में नहीं पढ़ सकते हैं, लेकिन पहले वाला अधिक आराम महसूस करता है, आपका अपना समय। इस आवश्यकता को आप कभी नहीं जानते थे कि आप चाहते हैं लेकिन ऐप्पल द्वारा समझदारी से बनाया गया था।


सबक: जब आप अपने उत्पाद पर काम कर रहे हों, चाहे कितनी भी अच्छी तरह से वित्त पोषित हो, मजबूर स्थिति से पहले हमेशा उस प्राकृतिक आवश्यकता को ढूंढें।


चरण 2: बदलते रुझानों की नब्ज

ऐप्पल द्वारा एक और उदाहरण लें जहां मांग नहीं बनाई गई है, लेकिन लोगों के व्यवहार की अंतर्दृष्टिपूर्ण लहर को समझकर ब्रांड अपने उत्पादों को अधिक प्रासंगिकता और लाभप्रदता के अनुकूल बना सकते हैं। पहला सवाल: सेल्फी कैमरा का आविष्कार किसने किया? नहीं, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट या गूगल नहीं। सोनी एरिक्सन के अच्छे पुराने दिन याद हैं? दुनिया का पहला फ्रंट फेसिंग 0.3 एमपी कैमरा 2003 में एरिक्सन Z1010 द्वारा पेश किया गया था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह व्यावसायिक वीडियो कॉल लेने के लिए किया गया था। यह 2010 तक नहीं था कि आई - फ़ोन 4 अपने पहले फ्रंट कैमरे के साथ आएगा और जल्द ही "सेल्फी" के लिए गैलरी में एक समर्पित फ़ोल्डर होना शुरू हो जाएगा। एक ऐसा चलन जो एक साल पहले ही वैश्विक किशोरों को अपने स्वयं के चेहरे के क्लोजअप क्लिक करने के लिए एक उन्माद में डाल दिया था। उन्होंने किसी और से पहले इस अंतर्दृष्टि की उत्कृष्ट क्षमता का एहसास किया (विवो और ओप्पो, आप के बारे में बात कर रहे हैं)।


मैकडॉनल्ड्स प्रसिद्ध रूप से महाद्वीपों में मेनू को बदलकर अपने दर्शकों की मांग को पूरा करता है। भारत में मैकआलू टिक्की, कनाडा में मैकलॉबस्टर और नीदरलैंड में मैकक्रोकेट। कोका कोला ने 2005 की शुरुआत में ही युवाओं को दुबले दिखने की तीव्र आवश्यकता महसूस की और कोक ज़ीरो को मर्दाना काले रंग में लॉन्च किया क्योंकि सिल्वर ग्रे डाइट कोक को कुछ लोगों द्वारा बहुत अधिक स्त्री माना जाता था। पेप्सी ब्लैक सिर्फ तीन साल पहले 2017 में पार्टी में शामिल हुई थी, जब चीनी मुक्त सोडा एक रणनीति नहीं एक आवश्यकता थी।


सबक: एक नए उद्योग में प्रवेश करने वाले के रूप में, आप दर्शकों के अनुसंधान के साथ कभी भी बहुत फुर्तीले और गतिशील नहीं हो सकते हैं जो हर तिमाही में विकसित होते रहते हैं। वर्तमान की सवारी करते हुए भी हमेशा अगले बड़े चलन की तलाश करें।


चरण 3: अभियान योजना

अंतर्दृष्टि के बारे में सबसे खूबसूरत चीज एक पल में पूर्ण स्पष्टता लाने की लगभग आध्यात्मिक क्षमता है। डव का अब प्रतिष्ठित रियल ब्यूटी अभियान इस शोध पर आधारित था कि विश्व स्तर पर महिलाओं को सुपरमॉडल सौंदर्य के ग्लैमरस मानकों को अप्राप्य और डराने वाला, दोनों लगता है। 10 देशों में 3200 महिलाओं पर शोध किया गया और निष्कर्ष निकाला गया कि केवल 2% महिलाएं ही खुद को सुंदर पाती हैं और इसलिए 'आप जिस तरह से पैदा हुई हैं, उसी तरह खुद से प्यार करने का' बीज बोया गया था। ओल्ड स्पाइस का 'द मैन योर मैन कुड स्मेल लाइक' इस शोध से आया है कि पुरुषों के लिए बॉडी वॉश की 60% खरीदारी घर की महिला की पसंद के माध्यम से की जाती है और कोका कोला के कान्स लायंस विजेता पुन: लॉन्च अभियान 'थंडा मतलब कोका कोला' भारत में अभिनेता आमिर खान के साथ पूरी तरह से अंतर्दृष्टि द्वारा आकार दिया गया था - सांस्कृतिक रूप से ग्रामीण भारतीय परिवार किसी भी ब्रांड नाम की ओर शून्य झुकाव वाले दुकानदारों से 'ठंडा' (ठंडा) मांगते हैं। उनके पास सार्वभौमिक रूप से मुख्य रूप से 'प्यास बुझाने' के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एकमात्र शब्द था और यहां तक ​​​​कि एक मिनी बोतल भी लॉन्च की जो लस्सी और ठंडा नींबू पानी जैसे नियमित भारतीय घरेलू पेय की कीमत पर आ सकती है। इनसाइट को सबसे अच्छा काम करने के लिए सर्जिकल सटीकता की आवश्यकता होती है। ठंडा मतलब कोका कोला शहरी भारत में राजस्व वृद्धि का आधा हिस्सा हासिल नहीं कर सकता था और अगर लोरियल ने द वूमन योर वुमन के साथ पुरुषों को लक्षित करने की कोशिश की, तो उन्हें अपने साथी की मेकअप खरीद को आगे बढ़ाने के लिए प्रचारित किया जा सकता था, यह काम नहीं करता एक ऐसी दुनिया में जहां महिलाएं व्यक्तिगत शोध, अनुभव और सिफारिशों के माध्यम से अपने सौंदर्य और स्वच्छता उत्पादों को खरीदने में बहुत चुनिंदा हैं।


सबक: विज्ञापन सौंदर्यशास्त्र या पुरस्कार के बारे में नहीं है। विशेष रूप से एक उद्यमी के रूप में जानते हैं, अंत में यह एक महंगा व्यावसायिक निर्णय है और इसलिए इसे पूर्ण प्रमाण अंतर्दृष्टि के साथ ईंधन दिया जाना चाहिए, न कि एक और मजाकिया विचार। एक सप्ताह में लाखों इंस्टाग्राम अभियानों की दुनिया में, आपको अपने अभियान के स्मरण में दीर्घायु की आवश्यकता होती है, सप्ताहांत की प्रवृत्ति की नहीं।


चरण 4: ग्राहक संपर्क


ग्राहक प्रबंधन के लिए दो वैश्विक तर्क हैं - ग्राहक सबसे अच्छी तरह जानता है या कि वे जॉन स्नो हैं

और वह कुछ नहीं जानता । औसत दर्शक हालांकि ज्यादातर बीच में कहीं नृत्य करते हैं और यह अंतर्दृष्टि का काम है, चूंकि कभी-कभी वे नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं। आज, क्या आप बिना किसी विशलिस्ट के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की कल्पना कर सकते हैं, चाहे वह ब्लैक फ्राइडे सेल हो या किसी मित्र का आगामी जन्मदिन हो? अमेज़ॅन ने अपने ग्राहक सर्वेक्षणों और प्रतिक्रिया के संपूर्ण डेटा खनन के बाद, 2002 की शुरुआत में अपने प्रियजनों को यह बताने के लिए कि आप किस प्रकार के उपहार चाहते हैं, के रूप में शुरुआत की इच्छा सूची पेश की। फेसबुक ने दो सप्ताह के भीतर सभी व्यावसायिक पृष्ठों के हमारे बारे में अनुभाग को बदल दिया था और व्यवस्थापकों को कोविद 19 के कारण अस्थायी सेवा परिवर्तनों को अपडेट करने के लिए प्रेरित किया था - व्यवसाय अब केवल टेकअवे है या अस्थायी रूप से बंद है आदि। यहां तक ​​​​कि उबर ने अपनी कनेक्ट सुविधा शुरू की थी जो उपयोगकर्ताओं को भेजने की अनुमति देती है आवश्यक सामाजिक दूरी के इस समय के दौरान अपने प्रियजनों को किताबें और उपहार जैसी चीजें। दोनों विशुद्ध रूप से अंतर्दृष्टि संचालित उत्पाद ट्विक करते हैं, जिसकी प्रत्येक उपयोगकर्ता को आवश्यकता होती है, लेकिन अभी तक किसी भी दिग्गज को व्यक्त नहीं किया गया है। यही अंतर्दृष्टि अनुमति देती है, अपने दर्शकों को सुखद आश्चर्यचकित करने के लिए एक कदम आगे बढ़ने के लिए, जबकि अन्य आपकी पहल को एक आदर्श बनने के बाद दोहराते हैं।


हाल ही में सबसे उपयोगी ग्राहक संपर्क संचालित यूएसपी में से एक, भारत के पहले यूनिकॉर्न वॉलेट पेटीएम द्वारा संचालित किया गया था। सैकड़ों दुकानदारों को सामान के लिए भुगतान किए गए पैसे के नकली फोटोशॉप्ड चालान के साथ बेवकूफ बना रहे थे और इससे निपटने के लिए वे समस्या को हल करने के लिए एक लाइव ऑडियो अधिसूचना बॉक्स लाया गया। साउंडबॉक्स तुरंत विक्रेता के आश्वासन के लिए वॉलेट में प्राप्त राशि की घोषणा करता है, भले ही लेनदेन के एसएमएस को प्रतिबिंबित करने में एक मिनट या अधिक समय लगता हो। तब से पेटीएम गोद लेने में दस गुना वृद्धि हुई है।


सबक: यह वह जगह है जहां 10 में से 8 बार आप नेतृत्व कर सकते हैं जहां बहुराष्ट्रीय कंपनियां नहीं कर सकतीं। अपने दर्शकों के विशिष्ट दर्द बिंदुओं (पैन पॉइंट्स) की तलाश करें और उन्हें वास्तव में हल करें, जबकि बड़े शार्क को इसे विश्व स्तर पर लाइव करने में एक महीने का समय लग सकता है, आप एक सप्ताह में छोटे और अधिक अनुकूलित पैमाने पर समाधान को सक्रिय कर सकते हैं।


अंतर्दृष्टि की घटना को अनलॉक करने के लिए तीन नियम हैं:


I. निर्णायक क्षणों के लिए एक साथ 3C पर शोध करें - ग्राहक (कस्तमर) | श्रेणी (केतेगरी) | माल (कोमोदिती) - डेटा को आपको भ्रमित करने की अनुमति न दें, बस ट्रिगर बिंदुओं पर नज़र रखें - उत्पाद या सेवा किसी विशेष क्षेत्र में सबसे अधिक क्यों बेची जाती है, क्या यह वितरण चैनल है, स्थानीय विज्ञापन है या एक नई आवश्यकता को पूरा करना है जो वास्तव में ब्रांड द्वारा विपणन नहीं किया गया है ? सही सवाल, सही जवाब जितना ही बड़ी तस्वीर में स्पष्टता लाएगा।


II. सही अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उद्देश्य स्पष्टता महत्वपूर्ण है - गोलपोस्ट के बारे में बिना किसी विचार के फ़ुटबॉल मैदान के चारों ओर न दौड़ें, अंतर्दृष्टि कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिस पर आपको मौका मिलता है। यह हमेशा आपका इंतजार कर रहा है। आप नए लीड की तलाश कर रहे हैं, ब्रांड जुड़ाव को मजबूत कर रहे हैं, बेहतर आर एंड डी या मूल रचनात्मक अवधारणाएं? वे सभी एक ही पेड़ से निकलती हैं। लेकिन अगर आप महत्व के पदानुक्रम को जानते हैं तो आप सही दिशा में देख रहे होंगे।


III. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अंतर्दृष्टि को रणनीति और विचार के साथ भ्रमित न करें। एक क्यों है, दुसरे कैसे और क्या।


कुल मिलाकर, अंतर्दृष्टि की सुंदरता यह है कि यह हर विभाग को अपने चरम पर ले जाती है। तो सीईओ, सेल्स हेड या सिर्फ विनम्र ब्रांड इंटर्न, मुझे आशा है कि आप प्रत्येक निर्णय और विचार पूछेंगे, जिस पर आपने विचार किया है…आप क्यों?



bottom of page